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    फ्यूल कट, इंजन बंद… 270 मौतों का जिम्मेदार कौन? प्लेन क्रैश की अब इन तीन एंगल पर होगी जांच

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    अहमदाबाद में एअर इंडिया के विमान हादसे को लेकर एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो यानी AAIB ने 15 पेज की रिपोर्ट में प्लेन क्रैश की वजह फ्यूल कट होने से इंजन बंद होना बताया है. रिपोर्ट के मुताबिक टेकऑफ के तुरंत बाद एक-एक करके दोनों फ्यूल स्विच बंद हो गए. इस वजह से दोनों इंजन भी बंद हो गए. पायलट ने इंजन को रिकवर करने की कोशिश की, एक इंजन शुरू भी हुआ, लेकिन दूसरे इंजन ने काम नहीं किया और विमान गिरता चला गया. रिपोर्ट में कॉकपिट की रिकॉर्डिंग का भी जिक्र है, जिसमें एक पायलट ने दूसरे से पूछा था कि क्या तुमने फ्यूल स्विच बंद किया है? दूसरे ने जवाब दिया, नहीं. प्लेन क्रैश की अब इन तीन एंगल पर जांच होगी.

    इन एंगल्स पर जांच

    1- क्या टेक्निकल ग्लिच की वजह से हादसा हुआ जिससे ये पता चलेगा कि क्या बोइंग जिम्मेदार है. जब तक क्लीन चिट नहीं मिलती तब तक बोइंग भी जांच की रडार से बाहर नहीं है.

    2- क्या मैनुअली कटऑफ हुआ या जानबूझकर पायलट ने किया. हालांकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये संभव नहीं है कि गलती से हाथ लग जाए और स्विच ‘RUN’ से ‘CUTOFF’ पर शिफ्ट हो जाए. ओरिजिनल इक्विपमेंट्स मैन्युफैक्चरर्स को बुलाया जा रहा है, वो भी जांच करेंगे.

    3- क्या किसी तीसरे इक्विपमेंट की खराबी की वजह से हादसा हुआ?

    कब हुई थी घटना?

    12 जून को अहमदाबाद से लंदन जा रही फ्लाइट AI-171 टेकऑफ के कुछ ही देर बाद एक मेडिकल हॉस्टल की इमारत से टकरा गई थी. इसमें 270 लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें 241 यात्री और क्रू मेंबर शामिल थे. सिर्फ एक यात्री इस हादसे में जिंदा बचा है. इस हादसे से जुड़ी 15 पन्नों की शुरुआती जांच रिपोर्ट सामने आई है.

    AAIB ने 15 पन्नों की रिपोर्ट दी 

    एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो ने 15 पन्नों की रिपोर्ट दी है. शुरुआती जांच के मुताबिक हादसा विमान के दोनों इंजन बंद होने की वजह से हुआ था. हादसे वाले विमान में दोनों इंजनों के फ्यूल स्विच बंद थे, जिसके बाद पायलटों ने इसे चालू किया और दोनों इंजन को दोबारा शुरू करने की कोशिश की थी, लेकिन विमान बहुत कम ऊंचाई पर था, इसलिए इंजनों को दोबारा ताकत पाने का समय नहीं मिल सका और विमान क्रैश हो गया. हालांकि ये सामने नहीं आया है कि फ्यूल स्विच बंद कैसे हुए थे. रिपोर्ट में शामिल सभी प्वाइंट्स प्लेन में टेक्निकल गड़बड़ी न होने और पायलेट से चूक की ओर इशारा कर रहे हैं.  

    टेकऑफ से लेकर हादसे तक 30 सेकंड चली उड़ान

    रिपोर्ट के मुताबिक, टेकऑफ से लेकर हादसे तक की पूरी उड़ान करीब 30 सेकंड ही चली. इस समय तक रिपोर्ट में Boeing 787-8 विमान और GE GEnx-1B इंजन को लेकर किसी ऑपरेटर के लिए कोई चेतावनी या कार्रवाई की सिफारिश नहीं की गई है. 

    क्या बोले नागरिक उड्डयन मंत्री?

    रिपोर्ट पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने कहा कि ये एक शुरुआती जांच रिपोर्ट है, और जांच में तथ्यों को छिपाया नहीं गया है. जांच में सभी अंतरराष्ट्रीय मानकों का पालन किया गया है. ये शुरुआती रिपोर्ट है. अभी फाइनल रिपोर्ट का इंतजार है. जैसे ही फाइनल रिपोर्ट आती है हम किसी निष्कर्ष पर पहुंचेंगे.

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