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    ‘को-पायलट के हाथों में था कंट्रोल, मॉनिटरिंग कर रहे थे कैप्टन…’, एअर इंडिया प्लेन क्रैश की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

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    अहमदाबाद में एअर इंडिया के विमान (AI171) हादसे की जांच अब निर्णायक मोड़ पर है. हादसे के करीब एक महीने बाद विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) की शुरुआती रिपोर्ट ने इस त्रासदी की कड़ियों को जोड़ने की कोशिश की है. शुरुआती रिपोर्ट में दावा किया गया कि विमान ने जैसे ही आसमान में उड़ान भरी, चंद सेकंडों में ही उसका संतुलन डगमगाया और वो बिल्डिंग से जा टकराया. पलक झपकते ही 260 जिंदगियां खत्म हो गईं.

    न्यूज एजेंसी के मुताबिक, रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि उड़ान भरते समय विमान का कंट्रोल को-पायलट के हाथों में था. जबकि कैप्टन मॉनिटरिंग कर रहे थे और फिर अचानक विमान के दोनों इंजनों में फ्यूल की सप्लाई बंद हो गई.

    दरअसल, एअर इंडिया के विमान (AI171) ने 12 जून को दोपहर 1 बजकर 38 मिनट पर अहमदाबाद से लंदन के लिए उड़ान भरी थी. ये विमान एक Boeing 787-8 Dreamliner था. यह तकनीकी रूप से बेहद उन्नत, भरोसेमंद माना जाता है. इसे दुनिया के सबसे सुरक्षित विमानों में गिना जाता है. इस विमान के कॉकपिट में दो पायलट कैप्टन सुमित सभरवाल और को-पायलट क्लाइव कुंदर थे.

    यह भी पढ़ें: ‘आपने फ्यूल बंद क्यों किया…’, “‘आपने फ्यूल बंद क्यों किया…’, एअर इंडिया प्लेन क्रैश से पहले कॉकपिट में पायलट की बातचीत आई सामने

    कैप्टन सुमीत सभरवाल (56 साल) सीनियर ट्रेनिंग पायलट थे, जिन्हें पायलटों को ट्रेन करने का जिम्मा भी था. कैप्टन सभरवाल के पास 15,638 घंटे से ज्यादा उड़ान का अनुभव था. जिसमें 8,596 घंटे उन्होंने बोइंग 787 पर बिताए थे. इसके अलावा, को-पायलट क्लाइव कुंदर (32 साल) भी अनुभवी थे और वे Dreamliner पर 1,100 घंटे से ज्यादा की उड़ान भर चुके थे. कुंदर ने 2017 में एयर इंडिया जॉइन किया था. कुंदर का कुल 3,403 घंटे का उड़ान अनुभव था.

    शुरुआती जांच रिपोर्ट में सामने आया कि को‑पायलट विमान उड़ा रहे थे, जबकि कैप्टन सभरवाल उनकी मॉनिटरिंग कर रहे थे. उड़ान भरने के कुछ सेकंड बाद इंजन 1 और 2 के फ्यूल स्विच अचानक ‘RUN’ से ‘CUTOFF’ स्थिति में चले गए. Cockpit Voice Recorder में एक पायलट ने पूछा, आपने फ्यूल क्यों बंद कर दिया? इस पर दूसरा पायलट कहता है, मैंने बंद नहीं किया. चंद सेकंड में MAYDAY कॉल आता है. इसके तुरंत बाद विमान कंट्रोल खो बैठा और अहमदाबाद एयरपोर्ट से कुछ दूरी पर मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल से टकरा गया.

    यह भी पढ़ें: टेकऑफ से क्रैश होने तक… उन 98 सेकंड्स में Air India फ्लाइट के साथ क्या हुआ था?

    रिपोर्ट में और क्या-क्या है?

    विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) की शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक, विमान के दोनों इंजनों में फ्यूल की सप्लाई करने वाले स्विच उड़ान के तुरंत बाद बंद हो गए, जिससे इंजन ने काम करना बंद कर दिया. इसके तुरंत बाद कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर में दोनों पायलट के बीच बातचीत रिकॉर्ड हुई है.

    भारतीय समय अनुसार दोपहर 1:38:39 बजे विमान ने उड़ान भरी और महज 26 सेकंड बाद 08:09:05 बजे एक पायलट ने ‘MAYDAY… MAYDAY… MAYDAY…’ का इमरजेंसी मैसेज दिया. इसके तुरंत बाद विमान एयरपोर्ट की सीमा से बाहर एक मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल से टकरा गया. विमान के इंजन N1 और N2 में गति धीरे-धीरे कम होती गई क्योंकि फ्यूल की सप्लाई अचानक बंद हो गई थी. हालांकि, फ्यूल टैंकों और बाउजर से लिए गए सैंपल जांच में संतोषजनक पाए गए हैं.

    यह भी पढ़ें: टेकऑफ के तुरंत बाद दोनों इंजन हो गए बंद… एअर इंडिया विमान हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे

    AAIB ने बताया कि दोनों इंजनों को मलबे से निकाल कर एयरपोर्ट के एक सुरक्षित हैंगर में रखा गया है. दुर्घटनास्थल पर ड्रोन से फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की गई है और महत्वपूर्ण पुर्जों को जांच के लिए अलग किया गया है. अब तक की जांच में किसी भी प्रकार की साजिश या तकनीकी दोष की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. रिपोर्ट ने बोइंग 787-8 या उसके GE GEnx-1B इंजन के ऑपरेटर्स के खिलाफ कोई कार्रवाई की सिफारिश नहीं की है. फिलहाल, जांच जारी है और आने वाले हफ्तों में अंतिम रिपोर्ट से और कई पहलू सामने आ सकते हैं.

    एअर इंडिया विमान हादसे में 260 लोगों की मौत हुई है, जिनमें 242 यात्री और क्रू मेंबर्स के सदस्य शामिल थे. सिर्फ एक यात्री जीवित बचा था.

    यह भी पढ़ें: ‘जांच अभी चल रही है, हम कुछ नहीं कह सकते…’, AI171 प्लेन क्रैश की रिपोर्ट पर एअर इंडिया ने क्या कहा?

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