एअर इंडिया की टोक्यो-दिल्ली फ्लाइट A-I357 को केबिन में लगातार गर्म तापमान के कारण 29 जून की शाम को एहतियातन कोलकाता की ओर डायवर्ट करना पड़ा. विमान सुरक्षित रूप से कोलकाता में लैंड हुआ और टेक्नीशियंस ने उसकी जांच शुरू की. एअर इंडिया ने एक बयान में कहा कि कोलकाता में हमारे ग्राउंड कलीग्स इस अप्रत्याशित डायवर्जन से होने वाली असुविधा को कम करने के लिए यात्रियों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान कर रहे हैं.
एअर इंडिया ने कहा कि फ्लाइट A-I357 के यात्रियों को जल्द से जल्द दिल्ली पहुंचाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है. एयरलाइन कंपनी ने यात्रियों को हुई असुविधा के लिए खेद जताया. इस फ्लाइट ने टोक्यो के हनेडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी और इसे दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड करना था.
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इससे पहले 23 जून को हुई ऐसी ही एक घटना में एअर इंडिया की लंदन-मुंबई फ्लाइट (AI130) में चालक दल के छह सदस्यों सहित 11 यात्रियों ने मतली और चक्कर आने की शिकायत की थी. केबिन एयर प्रेशर कम होने के कारण विमान को सुरक्षित ऊंचाई पर लाना पड़ा और कुछ लोगों को मेडिकल ट्रीटमेंट दी गई. एविएशन एक्सपर्ट्स की मानें तो केबिन में एयर प्रेशर का कम होना बहुत दुर्लभ है, लेकिन कभी कभी तकनीकी खराबी के कारण ऐसा हो सकती है. ऐसे में, ऑक्सीजन मास्क ड्रॉप हो जाते हैं, ताकि यात्रियों को अधिक ऊंचाई पर सांस लेने में मदद मिल सके, जहां ऑक्सीजन का स्तर कम होता है.
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इससे पहले रविवार को की अदीस अबाबा से मुंबई आने वाले इथोपियन एयरलाइंस के एक विमान को मध्य हवा में केबिन में दबाव कम होने की समस्या के कारण शुक्रवार को 1:42 बजे छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी. इस विमान में बैठे 7 यात्री केबिन में एयर प्रेशर कम होने की वजह से बीमार पड़ गए. बोइंग का 787 ड्रीमलाइनर (फ्लाइट ET640, रजिस्ट्रेशन ET-AXS) विामन अरब सागर के ऊपर 33,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था, जब केबिन में एयर प्रेशन लो हो गया. पायलट ने स्टैंडर्ड इमरजेंसी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए तेजी से नीचे की ओर उतरने का प्रयास किया. दोपहर करीब 1:42 बजे विमान ने मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड किया, जहां मेडिकल टीम ने सात यात्रियों का उपचार किया, जिनमें से एक को अस्पताल में भर्ती कराया गया.