एक यात्री का फ्लाइट में आईफोन गुम हो गया. यात्री को अंदेशा था कि उसका फोन चोरी हो गया है. इसके बाद उसने फाइंड माई आईफोन फीचर के अपने फोन को ढूंढना शुरू किया. इसमें उसके फोन का सिग्नल ऐसी जगह से मिला, जिसे देखने के बाद एयरलाइन ने विमान के पायलट और एयर होस्टेस सहित पूरे केबिन क्रू को नौकरी से निकाल दिया.
माइकल तजेंडारा 6 जून को जकार्ता से मेलबर्न के लिए उड़ान भर रहे थे. गरुड़ इंडोनेशिया की फ्लाइट में उनका मोबाइल चोरी हो गया. उनका अनुमान है कि उन्होंने फोन को सामने वाली सीट के पीछे बने पॉकेट में रखा था. टेकऑफ के बाद उनकी सीट बदल गई और वो दूसरी सीट पर चले गए.
जिस होटल में क्रू मेंबर ठहरे थे वहां से आ रहा था सिग्नल
कुछ देर बार उन्हें अपने आईफोन की याद आई. जब उस जगह पर गए जहां आईफोन को रखा तो वहां से फोन गायब था. बाद में उन्होंने Apple के Find My iPhone का इस्तेमाल कर अपने खोए हुए फोन का पता लगाना चाहा तो उनका हैंडसेट को मेलबर्न में साउथबैंक प्रोमेनेड के पास पिंग किया गया था, जो मर्क्योर होटल से कुछ ही दूरी पर था. ये वही होटल था जहां एयरलाइन के कर्मचारी सो रहे थे.
नदी में दिखा रहा था मोबाइल का लोकेशन
सिग्नल की तलाश यहीं नहीं रुकी, बल्कि यह इवान वॉकर ब्रिज की ओर बढ़ गई. तजेंडारा ने खुलासा किया कि आखिरी अपडेट में उनके फोन को ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण-मध्य विक्टोरिया में यारा नदी में डूबा दिखाया. यानी जिसने भी फोन को चुराया था, वो पहले उस होटल में गया, जहां फ्लाइट के क्रू मेंबर ठहरे थे. फिर वो वहां से निकला और उसे नदी में फेंक दिया.
यात्री ने पूरी कहानी इंस्टाग्राम पर शेयर की
मैनचेस्टर इवनिंग न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने इंस्टाग्राम पर फाइंड माय फोन फीचर पर अपने आईफोन को ट्रेस करने के स्क्रीनशॉट और इस घटना के बारे में सारे अपडेट को शेयर किया. इसमें उन्होंने अनुरोध किया कि यह सिर्फ एक फोन के बारे में नहीं है – यह भविष्य में सभी यात्रियों की सुरक्षा के बारे में है. कृपया इस कहानी को टैग और शेयर करने में मदद करें ताकि सही लोग इसे देख सकें.
पायलट सहित चालक दल को नौकरी से हटाया
इस चौंकाने वाली घटना ने इंडोनेशिया में हलचल मचा दी है. गरुड़ इंडोनेशिया के वाणिज्यिक और कार्गो विभाग के प्रमुख एडे आर. सुसार्दी ने 9 जून को कहा कि जब आईफोन गायब हुआ था, उस समय ड्यूटी पर मौजूद चालक दल को तब तक के लिए बैठा दिया गया है, जब तक वे पता नहीं लगा लेते कि आखिर हुआ क्या था.
एयरलाइन में यात्री को मदद करने की प्रतिबद्धता जताई
एयरलाइन के प्रवक्ता ने इंडोनेशिया बिजनेस पोस्ट को बताया कि हम संबंधित यात्री के साथ लगातार संपर्क में हैं और उन्हें सहयोग देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. एयरलाइन ने यह भी खुलासा किया कि उन्होंने तजेंडारा को मदद करने के लिए मेलबर्न में एक प्रतिनिधि भेजा है, जो पुलिस रिपोर्ट दर्ज करने में उनकी मदद करेगा. श्री सुसार्दी ने एयरलाइन की ओर से इस घटना के लिए माफी मांगते हुए शांति की पेशकश की.
खोए फोन के लिए ली गई थी तलाशी
उन्होंने पुष्टि करते हुए कहा कि हम पुष्टि कर सकते हैं कि रिपोर्ट प्राप्त होने पर सभी केबिन क्रू ने मानक संचालन और सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन किया था, जिसमें तलाशी शुरू करने के लिए हवाईअड्डा अधिकारियों के साथ तुरंत समन्वय करना भी शामिल था.