गुवाहाटी से चेन्नई जा रही इंडिगो की फ्लाइट 6E 6764 को गुरुवार को उस समय बेंगलुरु डायवर्ट करना पड़ा जब पायलट ने ‘fuel mayday’ यानी फ्यूल की कमी को लेकर एक आपातकाल कॉल जारी की. सूत्रों के मुताबिक चेन्नई एयरपोर्ट पर भारी ट्रैफिक के कारण विमान को समय पर लैंडिंग की अनुमति नहीं मिल सकी. इसके चलते फ्लाइट ने चेन्नई के आसमान में कई चक्कर लगाए. जिससे ईंधन की कमी हो गई. वहीं, विमान में यात्री भी सवार थे और आपात स्थिति में इसे बेंगलुरु भेजा गया. फ्लाइट ने रात 8:15 बजे बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सुरक्षित लैंडिंग की.
इसके बाद यात्रियों को विमान से उतारा गया, ईंधन भरवाया गया और यात्रियों को रिफ्रेशमेंट दिया गया. सभी सुरक्षा प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद फ्लाइट ने रात 10:24 बजे फिर से उड़ान भरी और चेन्नई एयरपोर्ट पर सामान्य तरीके से लैंडिंग की. इस दौरान DGCA और अन्य संबंधित अधिकारियों को सारी जानकारी दी गई.
गुरुवार रात 8:11 बजे पायलट ने केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (KIA) को ‘fuel MAYDAY’ मैसेज भेजा था, ताकि विमान को प्राथमिकता के आधार पर लैंडिंग मिल सके. 8:15 बजे फ्लाइट ने KIA पर सुरक्षित लैंडिंग की थी.
इंडिगो की फ्लाइट्स में बीते कुछ दिनों से लगातार खामियां सामने आ रही हैं. ऐसी ही एक घटना IndiGo की दूसरी फ्लाइट्स के साथ हुई. दरअसल, चेन्नई से मदुरै जा रही इंडिगो की फ्लाइट को उड़ान भरने के करीब 30 मिनट बाद तकनीकी खराबी के चलते वापस चेन्नई एयरपोर्ट लौटना पड़ा. फ्लाइट ने शुक्रवार सुबह 7:55 बजे चेन्नई एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी और इसमें 60 से अधिक यात्री सवार थे.
उड़ान के दौरान तकनीकी खामी सामने आने पर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पायलट ने विमान को वापस चेन्नई लाने का फैसला किया. विमान की सुरक्षित लैंडिंग कराई गई और सभी यात्री सुरक्षित हैं. एयरलाइन ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक अन्य फ्लाइट की व्यवस्था की, ताकि उन्हें उनके गंतव्य मदुरै तक पहुंचाया जा सके। एयरलाइन ने यात्रियों को हुई असुविधा के लिए खेद जताया है.
इससे पहले 18 जून को भुवनेश्वर से कोलकाता जा रही फ्लाइट 6E 6101 रनवे पर उड़ान भरने की तैयारी कर रही थी, तभी बर्ड हिट (पक्षी टकराने) की वजह से फ्लाइट को टेक-ऑफ से पहले ही रोकना पड़ा था. जबकि उसी दिन दिल्ली से रायपुर जा रही फ्लाइट 6E 6313 में भी गड़बड़ी सामने आई. जहां लैंडिंग के बाद तकनीकी खामी की वजह से फ्लाइट का दरवाज़ा नहीं खुला.इंडिगो के प्रवक्ता ने बताया कि मानक सुरक्षा प्रक्रिया के अनुसार दरवाज़े को पूरी जांच के बाद खोला गया. उन्होंने कहा कि हम यात्रियों को हुई असुविधा के लिए खेद प्रकट करते हैं और उनके धैर्य की सराहना करते हैं.